IBPS SO 2021 – 2022, Application Form, Dates, Eligibility, Exam Pattern, Admit Card, Result – आईबीपीएस एसओ

Institute of Banking Personnel Selection (IBPS) – बैंकिंग कार्मिक चयन संस्थान (आईबीपीएस) वर्तमान में IBPS SO 2021 परीक्षा के लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन की घोषणा करने जा रहा है। भारत में कई सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के भीतर विशेषज्ञ अधिकारी (SO) के पदों के लिए योग्य उम्मीदवारों की भर्ती के लिए परीक्षा आयोजित की जाती है।Personnel selection Services – कार्मिक चयन सेवा (PSS) के रूप में वर्ष 1975 के भीतर पेश किया गया, IBPS SBI (भारतीय स्टेट बैंक) को छोड़कर सभी बैंकों के बैंकिंग कर्मियों के लिए उपलब्धि एजेंसी के रूप में कार्य कर रहा है।

IBPS SO 2021 – 2022

जिन उम्मीदवारों के पास स्नातक की डिग्री है, वे बैंकिंग के क्षेत्र में अपने करियर का पोषण करने की आशा के साथ IBPS SO 2021 – 2022 परीक्षा में बैठने के पात्र हैं। प्राधिकरण इस परीक्षा के आवेदन को नवंबर 2021 के महीने के भीतर जारी कर सकता है और सभी पात्र उम्मीदवारों को बिंदु से पहले पंजीकरण जमा करना होगा। चयन विधि में 2 चरण शामिल हो सकते हैं: लिखित परीक्षा और साक्षात्कार। ऐसी ही सरकारी जॉब्स की जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करे |

IBPS SO 2021 - 2022, Application Form, Dates, Eligibility, Exam Pattern, Admit Card, Result - आईबीपीएस एसओ

वे उम्मीदवार जो दो घंटे की लिखित वस्तुनिष्ठ परीक्षा उत्तीर्ण कर सकते हैं, वे PI या व्यक्तिगत साक्षात्कार के दौर से संबंधित हैं। लिखित परीक्षा के परिणाम फरवरी 2022 के महीने में आने वाले हैं। साक्षात्कार का दौर मार्च 2022 के महीने में शुरू होने जा रहा है। जो प्रत्येक चरण को पास कर सकते हैं उन्हें किसी भी में विशेषज्ञ अधिकारी के रूप में भर्ती किया जाएगा भारत में सार्वजनिक उपक्रमों की।

More Details Of Institute of Banking Personnel Selection 2021 – 22

इच्छुक और योग्य उम्मीदवार, जो बैंकिंग क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं, उन्हें निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार IBPS SO 2021 – 22 के लिए उपयोग करने की सलाह दी जाती है। उम्मीदवार इस पृष्ठ पर नीचे दिए गए लेख से आईबीपीएस एसओ 2021 – 2022 पर संपूर्ण विवरण की जांच करेंगे।

इस लेख के दौरान आवेदक आईबीपीएस एसओ 2021 – 22 परीक्षा तिथियों और कार्यक्रमों, आवेदन भरने की प्रक्रिया, परीक्षा पैटर्न, प्रवेश पत्र, परिणाम घोषणा और IBPS SO Exam की तैयारी के लिए कुछ युक्तियों और महत्वपूर्ण पुस्तकों के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त करने में सक्षम होंगे। तैयारी के दौरान इस्तेमाल किया जा सकता है।

IBPS SO Notification 2021 – 2022

IBPS या बैंकिंग कार्मिक चयन संस्थान वर्ष में एक बार IBPS SO Exam Notification 2021 – 2022 जारी करने के लिए शीर्ष प्राधिकरण है। इस परीक्षा का उद्देश्य SO या विशेषज्ञ अधिकारी के पद के लिए भारत गणराज्य के विभिन्न सार्वजनिक उपक्रमों में उम्मीदवारों की भर्ती करना है। आईबीपीएस की वेबसाइट में नोटिफिकेशन हो सकती है और उम्मीदवार भी वही देख सकते हैं। प्राधिकरण नवंबर 2021 में IBPS SO Notification प्रकाशित कर सकता है।

IBPS SO के लिए उपलब्धि पद्धति में 2 चरण होते हैं जहां उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा और साक्षात्कार के दौर में अर्हता प्राप्त करनी चाहिए। SO के पद के लिए आग्रह करने के लिए, उम्मीदवारों को दोनों चरणों को पास करना होगा। प्राधिकरण उम्मीदवारों के प्रदर्शन के अनुसार अंतिम परिणाम प्राप्त कर सकता है।

आईबीपीएस एसओ Important Dates

IBPS SO 2021 – 22 परीक्षा की संभावित तिथियां नीचे दी गई हैं। वे आवेदक जो 2021 – 2021 के लिए IBPS SO के अपेक्षित कार्यक्रम की तलाश कर रहे हैं, वे इस तालिका के माध्यम से जा सकते हैं। नीचे दी गई आईबीपीएस एसओ 2021 – 2022 की परीक्षा तिथियां आधिकारिक तिथियां नहीं हैं। परीक्षा की निश्चित तिथियां अभी जारी नहीं की गई हैं। जब भी, आधिकारिक से तारीखों की नोटिफिकेशन जारी की जाएगी, हम उस पर उसे अपडेट करेंगे।

Application Form online
आवेदन पत्र ऑनलाइन
Nov 2021
Last date to submit the application form
आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि
Dec 2021
Available of Admit Card (Written Exam)
प्रवेश पत्र उपलब्ध (लिखित परीक्षा)
Jan 2022
IBPS SO Written Exam
आईबीपीएस एसओ लिखित परीक्षा
Jan 2022
Declaration of Result for Written Exam
लिखित परीक्षा के परिणाम की घोषणा
Feb 2022
Available of Admit Card (Interview)
प्रवेश पत्र (साक्षात्कार) के लिए
Feb 2022
IBPS SO Interview
आईबीपीएस एसओ साक्षात्कार
Mar 2022

Institute of Banking Personnel Selection (IBPS) SO Application Form 2021 – 22

Institute of Banking Personnel Selection (आईबीपीएस) एसओ 2021 – 22 परीक्षा के लिए आवेदन पत्र आईबीपीएस के नेट पोर्टल पर हैं। उम्मीदवारों को वेबसाइट पर जाना चाहिए और ऑनलाइन पंजीकरण के लिंक पर क्लिक करना चाहिए। उन्हें पहले खुद को पंजीकृत कराना होगा और फिर इस परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। उम्मीदवारों को IBPS SO Application Form 2021 – 22 के भीतर निर्दिष्ट व्यक्तिगत विवरण और वैकल्पिक जानकारी भरने के लिए माना जाता है। एक बार आवश्यक फ़ील्ड पूरी तरह से भरने के बाद, उम्मीदवारों को हस्ताक्षर छवि और फोटोग्राफ जैसे दस्तावेजों को बिना किसी त्रुटि के स्थानांतरित करना चाहिए।

ध्यान दें कि उम्मीदवार आवेदन पत्र के भीतर पूरे विवरण को दोबारा जांच सकते हैं और सुनिश्चित कर सकते हैं कि वे सही हैं या नहीं। मामले में, प्राधिकरण जांच के बाद किसी भी गलत ज्ञान का निरीक्षण कर सकता है, Application Form खारिज कर दिया जाता है। उम्मीदवारों के लिए जमा करने से पहले पूरे फॉर्म की समीक्षा करना और नकली डेटा के साथ प्राधिकरण को गुमराह करने का प्रयास करना आवश्यक नहीं है।

IBPS SO Application Fee 2021 – 2022

IBPS SO Application Form भरने के बाद, भविष्य का चरण शुल्क राशि ऑनलाइन जमा करना है।उम्मीदवारों को रुपये का भुगतान करने के लिए मिल सकता है। 600 आईबीपीएस एसओ 2021 – 22 के लिए आवेदन शुल्क के रूप में। यह उन उम्मीदवारों से पहले हो सकता है जो सामान्य वर्ग से संबंधित हैं।उम्मीदवारों के लिए जो SC या ST के वर्ग क्षेत्र में आते हैं, उन्हें सौ रुपये का शुल्क भुगतान करना होगा।

IBPS SO Salary Post-wise

सरकार द्वारा वेतन में संशोधन के बाद नीचे दिए गए वेतन की जानकारी में बदलाव किया जा सकता है।

GradeIn Hand Salary (Pay Scale-1)In Hand Salary (Pay Scale-2)
HR OfficerINR. 24,000 – Rs. 32,000INR. 34,000 – Rs. 40,000
Law OfficerINR. 24,000 – Rs. 32,000INR. 34,000 – Rs. 40,000
Agriculture OfficerINR. 24,000 – Rs. 32,000INR. 34,000 – Rs. 40,000
Rajbhasha AdhikariINR. 24,000 – Rs. 32,000INR. 34,000 – Rs. 40,000
Marketing OfficerINR. 24,000 – Rs. 32,000INR. 34,000 – Rs. 40,000

आईबीपीएस एसओ Eligibility Criteria 2021 – 2022

उम्मीदवारों को इस तथ्य को याद रखना चाहिए कि नीचे दी गई आवश्यकताओं को पूरा नहीं करते हुए, वे आईबीपीएस एसओ 2021 – 2022 परीक्षा के लिए आवेदन नहीं कर पाएंगे। प्राधिकरण उम्मीदवारों को पहले यह सुनिश्चित करने के लिए कहता है कि वे पात्रता मानदंड को पूरा कर रहे हैं और फिर पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा करने के लिए आगे बढ़ें।

  • उम्मीदवारों को भारतीय नागरिक होना चाहिए या नेपाल या भूटान से संबंधित होना चाहिए या तिब्बती निर्वासित होना चाहिए।
  • उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त स्कूल या विश्वविद्यालय या शिक्षण संस्थान से किसी भी स्ट्रीम में स्नातक की डिग्री ले जानी चाहिए।
  • आयु मानदंड उम्मीदवारों को न्यूनतम बीस वर्ष प्राचीन और सबसे अधिक तीस वर्ष प्राचीन रखने की मांग कर सकते हैं।
  • उम्मीदवार जो SC, PWD और ST जैसे आरक्षित वर्ग से हैं, वे सबसे अधिक विनियमन के भीतर आराम की कल्पना कर सकते हैं।

IBPS SO Exam Pattern 2021 – 2022

IBPS SO Exam January 2022 को सबसे अधिक संभावना है। प्रवेश परीक्षा ऑन-लाइन (कंप्यूटर-आधारित परीक्षण) मोड में कमांड है। सभी उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे परीक्षा पैटर्न को ध्यान से देखें। परीक्षा पैटर्न की सहायता से, उम्मीदवार उच्च अध्ययन योजना बना सकते हैं और परिणामस्वरूप काम कर सकते हैं। उम्मीदवार नीचे आईबीपीएस एसओ परीक्षा पैटर्न 2021 – 2022 पर मुख्य बिंदुओं की जांच करेंगे |

Mode of Exam
परीक्षा का तरीका
Online (Computer-based mode)
Exam Duration
परीक्षा की अवधि
2 hours
Language
भाषा
Hindi & English
Types of Queries
प्रश्नों के प्रकार
MCQ (Multiple Choice Questions)
Number of Queries
प्रश्नों की संख्या
200
Subjects
विषय
quantitative aptitude, Reasoning, professional knowledge and general awareness & English language
Marking scheme
मार्किंग स्कीम
+1 mark for each correct answer
Negative marking
नकारात्मक अंकन
0.25 will be deducted for every wrong response

IBPS SO Admit Card 2021 – 22

उम्मीदवार IBPS के आधिकारिक नेट पोर्टल से IBPS SO Admit Card 2021 – 2022 के लिए प्रवेश पत्र का उपयोग करने में सक्षम हैं। उम्मीदवार बस जन्म तिथि और आपको पंजीकरण संख्या में आकर वेबसाइट से निरंतर स्थानांतरित कर देंगे, जिसका उन्हें आवेदन पत्र में उल्लेख करना होगा। Admit Card में उल्लिखित विवरण व्यक्ति का नाम, परीक्षा की तारीख, केंद्र का नाम और इसलिए समय है। उम्मीदवारों को परीक्षा में देखने की अनुमति है बशर्ते उनके पास अपना प्रवेश पत्र होगा।

आईबीपीएस एसओ परिणाम 2021 – 2022

प्राधिकरण आईबीपीएस एसओ परिणाम 2021 – 2022 की घोषणा तभी कर सकता है जब परीक्षा का हर खंड पूरा हो गया हो। चुने गए उम्मीदवारों की एक अंतिम मेरिट सूची तैयार होने जा रही है, जो प्रीलिम्स टेस्ट, मेन्स टेस्ट और साक्षात्कार पद्धति के संयुक्त स्कोर का समर्थन करने वाले उम्मीदवार हैं। उम्मीदवार अपना IBPS Result की Official website पर जाकर ऑनलाइन चेक करेंगे। उम्मीदवारों को मेरिट लिस्ट के अनुसार नियुक्ति पत्र दिया जा रहा है।

IBPS SO Cut off 2021 – 22

IBPS SO Cut Off Marks 2021 – 22 की हर परीक्षा भाग के पूरा होने के बाद जारी की जाएगी। IBPS SO Exam Cut Off प्रारंभिक रूप से मुद्रित होने जा रही है और उसके बाद मुख्य परीक्षा के लिए कट ऑफ होगी। कट यह है कि न्यूनतम योग्यता अंक जो उम्मीदवारों को आईबीपीएस एसओ परीक्षा में प्राप्त करने के लिए मिले। उम्मीदवार IBPS द्वारा जारी कट ऑफ अंक के साथ अपने स्कोर का मिलान करके अपनी पसंद की संभावनाओं का अनुमान लगाएंगे।

Preparation Tips for IBPS SO 2021 – 2022

  • अपने आस-पास हो रही गतिविधियों और घटनाओं के माध्यम से डेटा हासिल करने का प्रयास करें। यह आपके पढ़ने, बोलने, सुनने और लिखने के कौशल को बढ़ा सकता है।
  • अध्ययन की एक सही व्यवस्था करें और उसी के साथ आगे बढ़ें। विषयों को इस तरह से विभाजित करें कि आप परीक्षा के समय तक प्रत्येक विषय को कवर कर सकें।
  • इसे धीरे-धीरे रिवीजन के लिए भी साथ-साथ निकालें, अन्यथा आप जो कुछ भी सीखा है उसे याद करने के लिए तैयार रहेंगे।
  • आईबीपीएस एसओ मॉक टेस्ट के माध्यम से इसे सक्रिय रूप से प्राप्त करके परीक्षा देने की गति प्राप्त करें जो ऑनलाइन बाजार में हो सकती है।
  • नमूना पत्रों या पिछले वर्ष के प्रश्नपत्रों को खोजने के दौरान समय का प्रबंधन करें क्योंकि आप केवल दो घंटे की अवधि के बीच आईबीपीएस एसओ 2022 की पूरी परीक्षा समाप्त करना चाहते हैं।
  • तैयारी करते समय नोट्स बनाना सबसे अच्छी आदत है और यदि आप परीक्षा में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना चाहते हैं तो आप इसे अपनाना चाहेंगे।
  • तैयारी करते समय सभी विषयों पर ध्यान दें, लेकिन परीक्षा के दौरान, पहले केवल उन्हीं प्रश्नों को हल करने का प्रयास करें, जिन्हें आप पूरी तरह से आश्वस्त हैं और इसलिए अधिक टिकाऊ प्रश्नों पर स्विच करें।
  • परीक्षा के समय अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें और अपने मन और शरीर पर किसी भी तरह के उचित तनाव से बचें।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.