Indian Army Recruitment 2022 – Join Indian Army Latest Jobs – भारतीय सेना भर्ती

Indian Army Recruitment 2021 – 2022 इंडियन आर्मी भर्ती भारतीय रक्षा में काम करने वाले लोगों का सम्मान करता है जिसमें भारतीय सेना, भारतीय नौसेना और भारतीय वायु सेना शामिल हैं। Indian Army में भर्ती होना उन सभी छात्रों का सपना होता है जो देश की सेवा करना चाहते हैं। भारतीय सेना अपनी आधिकारिक नोटिफिकेशन के माध्यम से सभी योग्य उम्मीदवारों को भारतीय सेना में शामिल होने के लिए आमंत्रित कर रही है। Indian Army Recruitment 2022 के पदों के लिए आधिकारिक Notification हाल ही में रोजगार समाचार में विज्ञापन के माध्यम से जारी की गई है। सभी इच्छुक उम्मीदवार Indian Army भर्ती की आधिकारिक वेबसाइट www.indianarmy.nic.in (OR) joinindianarmy.nic.in पर लॉग इन कर सकते हैं और नवीनतम Indian Army Recruitment 2022 के लिए अभी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

Indian Army Recruitment 2021 - Join Indian Army Latest Jobs - भारतीय सेना भर्ती

लेफ्टिनेंट, कैप्टन, मेजर, लेफ्टिनेंट कर्नल, कर्नल, ब्रिगेडियर, मेजर जनरल, एलटी जनरल, जनरल जैसे कमीशन अधिकारियों जैसे विभिन्न पदों के लिए वैकेंसी मौजूद हैं; नाइक सूबेदार, सूबेदार मेजर जैसे जूनियर कमीशंड अधिकारी; गैर-कमीशन अधिकारी जैसे सिपाही, नाइक, हवलदार, सोल्जर, सोल्जर ट्रेड्समैन, सोल्जर नर्सिंग असिस्टेंट / टेक (RVC), सोल्जर क्लर्क और अन्य पद यहाँ हमारी आजादी के बाद से भारतीय चिकित्सा कोर, Indian Army दंत चिकित्सा कोर जैसे विभिन्न पदों पर कई चिकित्सा उम्मीदवारों की Bharti की गई है।

Indian Army Recruitment 2022 – Join Indian Army Latest Jobs – भारतीय सेना भर्ती

Indian Army B.Com, M.Sc जैसे कला के सभी उम्मीदवारों के लिए एक शानदार अवसर प्रदान करती है; BSC, BSC Nursing, MSC जैसे विज्ञान; इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग (EEE), Electronic and communication engineering (ईसीई), Computer Science Engineering (सीएसई), मैकेनिकल, सिविल; बी.आर्क, डिप्लोमा उम्मीदवार, मेडिकल छात्र जैसे स्टाफ नर्स, मेडिकल ऑफिसर, एमडी, एमएस, डीसीएच, आदि।, 10 वीं पास उम्मीदवार, 10 + 2 छात्र, बीए, बीबीएम में स्नातक; एनसीसी “सी” प्रमाणपत्र – ग्रेड ए और ग्रेड बी उम्मीदवार और विभिन्न अन्य उम्मीदवार। तकनीकी स्नातक सीलेबस (टीजीसी), एसएससी तकनीकी, संयुक्त रक्षा सेवा, एनसीसी विशेष प्रवेश, प्रादेशिक प्रवेश, सैन्य नर्सिंग सेवा (एमएनएस), सभी रक्षा बलों के लिए राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (Indian Army, Indian Navy) जैसी विभिन्न प्रवेश योजनाएं भी हैं। Indian Air Force), उम्मीदवारों के लिए Indian Army में शामिल होने के लिए। भारतीय सेना पदानुक्रम भी आपको स्पष्ट रूप से उपलब्ध कराया गया है।

The Eligibility Criteria for Indian Army Post of CO, JCO and NCO

भारतीय राष्ट्रीय आंदोलन से अब तक Indian Army की उपलब्धियों का भी नीचे उल्लेख किया गया है। विभिन्न पदों पर योग्य उम्मीदवारों के लिए भारतीय सशस्त्र बलों, Indian Army, रक्षा बलों में कई वैकेंसी हैं। आप अभी ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आवेदन पत्र के लिए नीचे दिए गए सीधे लिंक पर क्लिक कर सकते हैं। हम आपको हमारी वेबसाइट में सभी पोस्ट PDF के लिए नवीनतम भारतीय सेना पिछला पेपर भी मुफ्त में प्रदान करते हैं।

अब, हम आपको नवीनतम Indian Army Recruitment 2022, आयु सीमा, शैक्षिक योग्यता, पात्रता मानदंड, भारतीय सेना में कैसे शामिल हों, ऑनलाइन पंजीकरण लिंक, ऑनलाइन आवेदन पत्र लागू करने के चरण, भारतीय सेना परीक्षा पैटर्न, पाठ्यक्रम के बारे में विवरण दे रहे हैं। , भारतीय सेना रैंक और पदनाम, वेतन विवरण, नवीनतम Indian Army नौकरियां वैकेंसी 2022, भारतीय आयुध निर्माणी में नौकरियां, DRDO और अन्य रक्षा बल,Indian Army के Admit Card / Hall Ticket, आदि कैसे Download करें, नीचे।

Check more Information about Indian Army Recruitment

भारतीय सेना में शामिल होने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए Indian Army बहुत सारे अवसर प्रदान करती है। भारतीय सेना में भर्ती के लिए दो आयोग जिम्मेदार हैं। वे स्थायी आयोग और लघु सेवा आयोग (एसएससी) हैं।
जो व्यक्ति Indian Army में लंबी अवधि (सेवानिवृत्ति के समय तक) के लिए अपना करियर बनाना चाहते हैं, उन्हें परीक्षा देनी होगी या स्थायी आयोग द्वारा पेश किए गए पाठ्यक्रम से गुजरना होगा।

उन्हें राष्ट्रीय रक्षा अकादमी, पुणे या राष्ट्रीय रक्षा अकादमी खडकवासला या भारतीय सैन्य अकादमी, देहरादून या अधिकारी प्रशिक्षण अकादमी, गया में शामिल होना होगा। शॉर्ट सर्विस कमीशन (SSC) के माध्यम से, जो उम्मीदवार भारतीय सेना में शामिल होना चाहते हैं और 10 साल की अवधि के लिए अपनी सेवाएं देना चाहते हैं, वे इसका विकल्प चुन सकते हैं। 10 साल बाद उनके पास 3 विकल्प हैं। एक, वे स्थायी आयोग का चयन कर सकते हैं; दूसरा विकल्प ऑप्ट आउट करना है और तीसरा विकल्प 4 साल के लिए विस्तार करना है। इन 4 वर्षों की अवधि में वे कभी भी इस्तीफा दे सकते हैं।

इसलिए, ये दोनों आयोग Indian Army में भर्ती करते हैं। स्वतंत्रता के बाद से भारतीय सेना ने कई उम्मीदवारों की भर्ती की है। इस साल भी इसने विभिन्न पदों पर इच्छुक उम्मीदवारों की भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी की है। अधिक जानकारी के लिए आप नीचे दिए गए नोटिफिकेशन को देख सकते हैं।

Army Bharti (भारतीय सेना भर्ती) 2021 – 2022

क्या आपने कभी अपने दिल के सबसे गहरे कोने में Indian Army का हिस्सा बनने का सपना देखा है? हम जानते हैं कि आपके कई प्रश्न हैं जिनका उत्तर दिया जाना आवश्यक है। हां, आप राष्ट्र की सेवा कर सकते हैं और आपके पास जो कुछ भी होना चाहिए वह है साहस। हम आपको हमारी सेना का एक छोटा सा हिस्सा बनने के लिए अपना करियर चुनने में मदद करेंगे। हम में से ज्यादातर लोग यह नहीं जानते हैं कि भारतीय सेना दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी सेना है। बहादुरी रखने वाले सभी उम्मीदवार Indian Army में शामिल होते हैं। भारतीय सेना में भर्ती होने का सपना देखना कोई छोटी बात नहीं है। इसमें सेना में शामिल होने के लिए बहुत संघर्ष और प्रयास शामिल हैं। सैनिक बनना कोई आसान बात नहीं है। ऐसा करियर चुनना जिसमें मानसिक मजबूती के साथ-साथ शारीरिक ताकत की भी जरूरत हो, आसान नहीं है। सैनिकों ने अपने माता-पिता और परिवारों को यह समझाने में संघर्ष किया होगा कि वे Indian Army में शामिल होना चाहते हैं। प्रत्येक भारतीय को आभारी होना चाहिए, वास्तव में प्रत्येक सैनिक को इस ब्रह्मांड में दिव्य प्राणी के रूप में मानना ​​चाहिए। क्योंकि इनके बिना हम अपने घर में चैन से नहीं सो सकते।

वे वास्तविक अर्थों में बलिदान के अर्थ हैं। यह उन सभी नागरिकों की वजह से है जो अपने प्रियजनों को छोड़ देते हैं और यह सुनिश्चित करने के लिए कई साल बिताते हैं कि हम सभी बिना किसी डर के शांति से सोएं। यह उनके राष्ट्र की रक्षा के प्रति उनके समर्पण और जुनून को दर्शाता है। हम सभी को उन सभी महान साथी नागरिकों को अपार सम्मान देना चाहिए जो हमारी सुरक्षा के लिए कड़ी मेहनत करते हैं। यह उन्हें मिलने वाले पुरस्कार या पदनाम के बारे में नहीं है, बल्कि उनके साहस के कारण है; वे बड़े सम्मान के पात्र हैं।

हमें उनके परिवारों का भी शुक्रगुजार होना चाहिए। क्योंकि एक बार एक व्यक्ति ने सेना में शामिल होने का फैसला किया; वे हमारी मातृभूमि के लिए अपना बलिदान देने को तैयार हैं। देश की सेवा करने के इच्छुक सभी उम्मीदवार भारतीय सेना की नौकरियों के लिए आवेदन कर सकते हैं। Indian Army में भर्ती होने वाले उम्मीदवारों के लिए कोई आरक्षण (जाति, पंथ, धर्म, क्षेत्र, आदि के आधार पर) नहीं है। हर साल Indian Army में लगभग 12,000 अधिकारियों की कमी होती है। लेकिन सेवा चयन बोर्ड केवल उन उम्मीदवारों का चयन करता है जिनके पास गुणवत्ता मानक हैं। यह हमारी भारतीय सेना की सख्ती को दर्शाता है।

Official Website:

Indian Army Recruitment Apply Online Click Here

प्रत्येक भारतीय को Indian army के लोगों से देश के साथ-साथ अपने देश के लोगों की सेवा करना सीखना चाहिए। “हम जो खाते हैं वह किसी भी तरह से जाएगा, लेकिन जो हम दूसरों को देते हैं वह हमेशा के लिए रहेगा” एक महान इंसान ने कहा। कृपया राष्ट्र की सेवा करें और अपनी मातृभूमि से हमें जो कुछ मिला है उसका कम से कम एक छोटा सा टुकड़ा दें।

Name of the Organization
संगठन का नाम
Name of the Post
पद का नाम
No.of Vacancies
उपलब्ध रिक्तियों की संख्या
Last Date to Apply
आवेदन करने की अंतिम तिथि
Indian Army
भारतीय सेना
MTS, Tradesman, LDC, Material Assistant, Pharmacist & Various Posts
एमटीएस, ट्रेड्समैन, एलडीसी, सामग्री सहायक, फार्मासिस्ट और विभिन्न पद
1423rd August, 2022
MNS ( Military Nursing Service )
मनसे (सैन्य नर्सिंग सेवा)
SSC
एसएससी
21012th march
Indian Army
भारतीय सेना
49th and 20th Service commission Posts of All Engineering streams
49वीं और 20वीं सेवा आयोग सभी इंजीनियरिंग
19622nd Feb 2022
Indian Army
भारतीय सेना
Indian Education Corps
भारतीय शिक्षा कोर
125th December, 2022
Short Service Commission ( SSC )
लघु सेवा आयोग (एसएससी)
SSC Tech ( Men ), SSC Tech ( Women ) & SSC Non Tech Posts
एसएससी टेक (पुरुष), एसएससी टेक (महिला) और एसएससी गैर तकनीकी पद
17124th August, 2022
Short Service Commission ( SSC )
शॉर्ट सर्विस कमीशन (एसएससी)
NCC Men & NCC Women
एनसीसी पुरुष और एनसीसी महिला
5522nd August, 2022
Military Nursing Service ( MNS )
सैन्य नर्सिंग सेवा (एमएनएस)
Short Service Commissioned Officer
शॉर्ट सर्विस कमीशन
Not mentioned3rd August, 2022

Indian army का मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है। विभिन्न रैंकों और पदनामों में योग्य कर्मियों की भर्ती के लिए कई भर्ती केंद्र हैं। उम्मीदवारों को प्रशिक्षित करने के लिए हमारे देश में कई प्रशिक्षण केंद्र या रेजिमेंटल केंद्र भी हैं। आप इन प्रशिक्षण केंद्रों से जुड़ सकते हैं। देश भर में प्रशिक्षण केंद्रों की सूची। आप नीचे सभी प्रशिक्षण केंद्रों और भर्ती केंद्रों की सूची देख सकते हैं। विभिन्न स्थानों पर उम्मीदवारों की पोस्टिंग भारतीय सेना के भर्ती आयोगों के पास है। भारत में 46 भारतीय सेना प्रशिक्षण केंद्र हैं। देश में 33 भर्ती केंद्र हैं।

Name of the State or Union Territory
राज्य या केंद्र शासित प्रदेश
Recruitment Centre
भर्ती केंद्र का नाम
Andaman & NicobarPort Blair
Andhra PradeshVisakhapatnam
Arunachal PradeshGuwahati
AssamGuwahati
Bihar & JharkhandRanchi
ChandigarhJalandhar
Dadra & Nagar HaveliMumbai
Daman & DiuJamnagar
DelhiDelhi
GoaGoa
GujaratJamnagar
HaryanaAmbala
Himachal PradeshDharamshala
Jammu & KashmirJammu
KarnatakaKarwar
KeralaKochi
LakshadweepKochi
Madhya PradeshBhopal
MaharashtraMumbai
MaharashtraLonavla
MaharashtraMumbai Angre (For MR or NMR Entry)
ManipurGuwahati
MeghalayaShillong
MizoramAizwal
NagalandKohima
OrissaChilka
PondicherryChennai
PunjabJalandhar
RajasthanJaipur
SikkimGangtok
Tamil NaduChennai
Tamil NaduArakkonam
Tamil NaduTirunelveli
TripuraGuwahati
Uttar PradeshKanpur
UttarakhandDehradun
UttarakhandAlmora
West BengalKolkata

The List of Indian Army Training Centres are(भारतीय सेना प्रशिक्षण केंद्रों की सूची इस प्रकार है)

List of Indian Army
भारतीय सेना प्रशिक्षण
Training Centres
केंद्रों की सूची
1 ईएमई केंद्रसिकंदराबाद
14 जीटीसीसुभथू (शिमला हिल्स)
1 एसटीसीजबलपुर
11 जीआरआरसीलखनऊ
2 एस टीसीपणजी गोवा
3 ई एम ईकेंद्र भोपाल
39 जीटीसीवाराणसी कैंट
58 जीटीसीहैप्पी वैली, शिलांग
आर्मी एडी कोर सेंटरगोपालपुर
एईसी केंद्रपचमढ़ी
एएमसी सेंटरलखनऊ
एओसी केंद्रसिकंदराबाद
एपीएस केंद्रकैम्पटी
बख़्तरबंद कोर केंद्र और स्कूलअहमदनगर
आर्टिलरी सेंटरनासिक रोड कैंप
आर्टिलरी सेंटरहैदराबाद
एएससी (उत्तर)बैंगलोर
एएससी (दक्षिण)बैंगलोर
असम रेजिमेंटल सेंटरशिलांग
ब्रिगेड ऑफ़ द गार्ड्स रेजिमेंटल सेंटरकैम्पटी
बॉम्बे इंजीनियरिंग ग्रुप सेंटरकिरकी
बंगाल इंजीनियरिंग ग्रुप सेंटररुड़की
मद्रास इंजीनियरिंग ग्रुपबैंगलोर
कॉर्प ऑफ मिलिट्री पुलिस सेंटरबैंगलोर
इंटेलिजेंस कोर स्कूल एंड सेंटरपुणे
गढ़वाल राइफल्स रेजिमेंटल सेंटरलैंसडाउन
ग्रेनेडियर्स रेजिमेंटल सेंटरजबलपुर
डोंगरा रेजिमेंटल सेंटरफैजाबाद
JAK LI रेजिमेंटल सेंटरश्रीनगर
जेएके आरआईएफ रेजिमेंटल सेंटरजबलपुर
जाट रेजिमेंटल सेंटरबरेली
कुमाऊं रेजिमेंटल सेंटररानीखेत
लद्दाख स्काउट्स रेजिमेंटल सेंटरलेह
मद्रास रेजिमेंटल सेंटरवेलिंगटन (नीलगिरी)
महार रेजिमेंटल सेंटरसागर (एमपी)
मराठा ली रेजिमेंटल सेंटरबेलगाम
पंजाब रेजिमेंटल सेंटररामगढ़
राजपूत रीजेन्ट सेंटरफतेहगढ़
राजपुताना राइफल्स रेजिमेंटल सेंटरदिल्ली कैंट
सिख ली रेजिमेंटल सेंटरफतेहगढ़
सिख रेजिमेंटल सेंटररामगढ़
मैकेनाइज्ड इन्फैंट्री रेजिमेंटल सेंटरअहमदनगर
पैरा रेजिमेंटल सेंटरबैंगलोर
रिमाउंट वेटरनरी कोर सेंटर एंड स्कूलमेरठ कैंट
पायनियर कोर सेंटरबैंगलोर

Indian Army Ranking Order & Designations(भारतीय सेना रैंकिंग आदेश और पदनाम)

भारतीय सेना में छह ऑपरेशनल कमांड और एक ट्रेनिंग कमांड होती है जिसका नेतृत्व लेफ्टिनेंट जनरल करते हैं। ऑपरेशनल जनरलों की सूची इस प्रकार है।

Operational Command
ऑपरेशनल कमांड
Training Command
ट्रेनिंग कमांड
State
राज्य
Northern Command
उत्तरी कमान
उधमपुरराजस्थान
Western Command
पश्चिमी कमान
चंडीगढ़पंजाब
Central Command
मध्य कमान
लखनऊउत्तर प्रदेश
Eastern Command
पूर्वी कमान
कोलकातापश्चिम बंगाल
Southern Command
दक्षिणी कमान
पुणेमहाराष्ट्र
Western Southern Command
पश्चिमी दक्षिणी कमान
जयपुरराजस्थान
Training Command
प्रशिक्षण कमान
शिमलाजम्मू और कश्मीर

सेना मूल रूप से दो भागों में विभाजित है, अर्थात् शस्त्र और सेवा। शस्त्र में वे सैनिक होते हैं जो वास्तविक संचालन करते हैं। दूसरा भाग, सेना के प्रशासन के साथ-साथ रसद के लिए भी जिम्मेदार है। लड़ाकू हथियारों में आर्मर, इन्फैंट्री और मैकेनाइज्ड इन्फैंट्री शामिल हैं। सपोर्टिंग आर्म्स में आर्टिलरी, इंजीनियर्स, आर्मी एयर डिफेंस, आर्मी एविएशन कॉर्प्स और सिग्नल शामिल हैं। सेवाओं का गठन सेना सेवा कोर जैसे सड़क, परिवहन और क्लर्क, सेना चिकित्सा कोर, सेना आयुध कोर जैसे आयुध, गोला-बारूद, वाहनों के कपड़े और सभी उपकरण, मरम्मत और वसूली के लिए इलेक्ट्रॉनिक्स और मैकेनिकल इंजीनियरों की कोर, रिमाउंटेड पशु चिकित्सा कोर और खुफिया वाहिनी गैर-कमीशन अधिकारी सिपाही या जवान, लांस नायक, नायक और हवलदार से रैंक करते हैं। आरोही क्रम में जूनियर कमांडरों का पद सूबेदार, सूबेदार मेजर और नायब सूबेदार है।

आरोही क्रम में कमांडरों की रैंकिंग संरचना लेफ्टिनेंट, कैप्टन, मेजर, लेफ्टिनेंट कर्नल, कर्नल, ब्रिगेडियर, मेजर जनरल, लेफ्टिनेंट जनरल और जनरल है। सेना में सर्वोच्च रैंक फील्ड मार्शल है जबकि सेना में सबसे निचला रैंक सिपाही या जवान है। कमान के संगठन का यहाँ स्पष्ट रूप से उल्लेख किया गया है। एक सेक्शन में 10 से 12 पुरुष होते हैं। 4 अनुभागों का नेतृत्व एक प्लाटून करता है, 4 प्लाटून का नेतृत्व एक कंपनी करती है। बटालियन का नेतृत्व एक कर्नल करता है, जबकि ब्रिगेडियर का नेतृत्व एक ब्रिगेडियर करता है। डिवीजनों का नेतृत्व मेजर जनरल और कोर का नेतृत्व लेफ्टिनेंट जनरल करते हैं। भारत के पहले जनरल लेफ्टिनेंट जनरल करियप्पा हैं।

The Posts and Ranks with Educational Qualifications and Age Limit in Ascending Order(आरोही क्रम में शैक्षिक योग्यता और आयु सीमा के साथ पद और रैंक)

CategoryName of the PostEducational QualificationsAge Limit
Non Commissioned Officers(गैर-कमीशन अधिकारी सिपाही)Soldier Tradesmen – सैनिक ट्रेडमैन10वीं कक्षा या आईटीआई और 8वीं पास17 1/2 वर्ष से 23 वर्ष
Non Commissioned Officers(गैर-कमीशन अधिकारी सिपाही) Soldier Nursing – जवान सैनिक नर्सिंग सहायक10 + 2 50% अंकों के साथ (प्रत्येक विषय में न्यूनतम 40%) भौतिकी, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान के साथ17 1/2 वर्ष से 23 वर्ष
Non Commissioned Officers(गैर-कमीशन अधिकारी सिपाही) Jawan – जवान सैनिक10 + 2 50% अंकों के साथ (प्रत्येक विषय में न्यूनतम 40%) भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित के साथ17 1/2 वर्ष से 23 वर्ष
Non Commissioned Officers(गैर-कमीशन अधिकारी सिपाही) Soldier Clerk – Store Keeper – जवान सैनिक क्लर्क – स्टोर कीपर10 + 2 50% अंकों के साथ (प्रत्येक विषय में न्यूनतम 40%) गणित और अंग्रेजी के साथ17 1/2 वर्ष से 23 वर्ष
Non Commissioned Officers(गैर-कमीशन अधिकारी सिपाही) Soldier General Duty – जवान सैनिक सामान्य ड्यूटी10वीं कक्षा 33% (प्रत्येक विषय में न्यूनतम 32%)17 1/2 वर्ष से 23 वर्ष
Non Commissioned Officers(गैर-कमीशन अधिकारी सिपाही) Havildar Surveyor Auto Carto ( Engineers ) – हवलदार सर्वेयर ऑटो कार्टो(इंजीनियर)गणित के साथ बीए या बीएससी, 10 + 2 (गणित और विज्ञान में)20 वर्ष से 25 वर्ष
Non Commissioned Officers(गैर-कमीशन अधिकारी सिपाही) Havildar Havildar ( Education ) Group X – हवलदार हवलदार (शिक्षा) समूह XMA/M.Sc/MCA (OR) BA/B.Sc/BCA के साथ B.Sc (IT)
ग्रुप वाई – बीएससी/बीए/बीसीए (आईटी) बिना बेड
21 साल से 25 साल
Junior Commissioned Officers Naib Subedar(जूनियर कमीशंड अधिकारी नायब सूबेदार)Religious Teacher ( JCO ) – धार्मिक शिक्षक)(JCO)स्नातक और अपने धर्म में27 वर्ष से 34 वर्ष
Junior Commissioned Officers Naib Subedar(जूनियर कमीशंड अधिकारी नायब सूबेदार) Catering JCO ( ASC ) – कैटरिंग जेसीओ (एएससी)10 + 2 होटल प्रबंधन और खानपान प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में डिप्लोमा के साथ21 वर्ष से 27 वर्ष
Commissioned Officers(कमीशन अधिकारी)Lieutenant NCC Special (Men & Women) – लेफ्टिनेंट एनसीसी स्पेशल (पुरुष और महिला) एनसीसी “सी” सर्टिफिकेट में ग्रेड ए और ग्रेड बी के लिए 50% अंकों के साथ स्नातक 19 वर्ष से 25 वर्ष
Commissioned Officers(कमीशन अधिकारी)Lieutenant SSC Tech ( Men & Women ) – लेफ्टिनेंट एसएससी टेक (पुरुष और महिला)इंजीनियरिंग में बी.ई/बी.टेक (ओआर) बी.आर्क (ओआर) एमएससी कंप्यूटर19 वर्ष से 27 वर्ष
Commissioned Officers(कमीशन अधिकारी)Lieutenant SSC ( Non Tech ) – लेफ्टिनेंट एसएससी (नॉन टेक)ग्रेजुएशन19 वर्ष से 25 वर्ष
Commissioned Officers(कमीशन अधिकारी)Lieutenant Indian Military Academy ( Non Tech ) – लेफ्टिनेंट इंडियन मिलिट्री एकेडमी (नॉन टेक)ग्रेजुएशन19 साल से 24 साल
Commissioned Officers(कमीशन अधिकारी)Lieutenant 10 + 2 Tech – लेफ्टिनेंट 10 + 2 टेक10 + 2 भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित के साथ 70% अंकों के साथ16 1/2 वर्ष से 19 1/2 वर्ष
Commissioned Officers(कमीशन अधिकारी)Lieutenant National Defense Academy – लेफ्टिनेंट राष्ट्रीय रक्षा अकादमी10 + 216 1/2 वर्ष से 19 1/2 वर्ष
Commissioned Officers(कमीशन अधिकारी)Lieutenant JAG ( Men & Women ) – लेफ्टिनेंट जेएजी (पुरुष और महिला)कानून में स्नातक (एलएलबी) 55% अंकों के साथ21 साल से 27 साल तक बार काउंसिल ऑफ इंडिया के साथ पंजीकृत होना चाहिए।
Commissioned Officers(कमीशन अधिकारी)Lieutenant TGC – लेफ्टिनेंट टीजीसीबी.ई/बी.टेक इन इंजीनियरिंग या बी.आर्क या एम.एससी कंप्यूटर21 वर्ष से 27 वर्ष
Commissioned Officers(कमीशन अधिकारी)Lieutenant – लेफ्टिनेंट यूईएस प्री फाइनल स्टूडेंट इन इंजीनियरिंग कोर्स18 साल से 24 साल
Commissioned Officers(कमीशन अधिकारी)Lieutenant TGC Education – लेफ्टिनेंट टीजीसी शिक्षाएमए या एमएससी I या II डिवीजनों में23 वर्ष से 27 वर्ष

भारतीय सेना में रैंकों और पदनामों का क्रम नीचे दिए गए चार्ट के माध्यम से स्पष्ट रूप से दिया गया है। हमने आपको प्रत्येक पद के लिए शैक्षिक योग्यता और आयु सीमा प्रदान की है। गैर-कमीशन अधिकारियों से लेकर कमीशन प्राप्त अधिकारियों तक सभी रैंकों पर स्पष्ट दृष्टिकोण नीचे दिया गया है। कृपया ध्यान दें कि Indian Army रैंकों का पदानुक्रम अवरोही क्रम में दिया गया है। आप इस चार्ट के माध्यम से पात्रता मानदंड की जांच कर सकते हैं और आवेदन कर सकते हैं। पदनाम और रैंक दिखाने वाला चार्ट इस प्रकार है।

Indian Army Exam Pattern & Syllabus(भारतीय सेना परीक्षा पैटर्न और सीलेबस)

यह बहुत आवश्यक है कि परीक्षा की तैयारी शुरू करने से पहले प्रत्येक उम्मीदवार को Exam पैटर्न के साथ-साथ सीलेबस पर एक स्पष्ट दृष्टिकोण होना चाहिए। जो उम्मीदवार सेना के पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें Exam पैटर्न और Syllabus पता होना चाहिए। इससे उन्हें प्रश्न पैटर्न के साथ-साथ उन विषयों को भी समझ में आता है जिन पर प्रश्न पूछे जाते हैं। Indian Army की चयन पद्धति में लिखित Exam, चिकित्सा मानक और शारीरिक मानक शामिल हैं। उम्मीदवारों को परीक्षा पैटर्न पता होना चाहिए और अच्छी तरह से तैयारी करनी चाहिए।जिससे परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन करें। यह साबित हुआ कि जिन छात्रों का New Indian Army Exam पैटर्न के साथ-साथ Syllabus पर स्पष्ट दृष्टिकोण है, उन्होंने Exam में अच्छा प्रदर्शन किया है। इसलिए, सभी उम्मीदवारों को न्यू इंडियन आर्मी सिलेबस 2021 – 2022 जानने का सुझाव दिया गया है। हम आपको हमारी वेबसाइट में प्रत्येक पोस्ट के लिए भारतीय सेना परीक्षा पैटर्न के साथ-साथ सिलेबस को विस्तार से समझने में मदद करेंगे। आप हमारी वेबसाइट से परीक्षा पैटर्न और Syllabus मुफ्त में डाउनलोड कर सकते हैं। आप New Indian Army परीक्षा पैटर्न और सिलेबस 2022 डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर सकते हैं।

Indian Army Recruitment Login

Indian Army में शामिल होने के इच्छुक उम्मीदवारों को Indian Army की आधिकारिक वेबसाइट (www.indianarmy.nic.in (OR) joinindianarmy.nic.in पर लॉग इन करना चाहिए। पात्र और साथ ही इच्छुक उम्मीदवारों को निर्दिष्ट सभी विवरणों को पढ़ना चाहिए। आधिकारिक नोटिफिकेशन यह उन्हें एक सही प्रक्रिया में पदों के लिए आवेदन करता है। कुछ पदों को ऑफ़लाइन लागू किया जाना है जबकि कुछ Online मोड में। जानने के लिए, आवेदन पत्र को लागू करने का तरीका; आपको Indian Army की आधिकारिक Notification पढ़नी होगी। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट से आवेदन करना भी जान सकते हैं। वे सेना या भारतीय सेना में जीवन भी जान सकते हैं। वे भारतीय सेना के प्राचीन इतिहास, Indian Army के मध्यकालीन इतिहास, इतिहास के दौरान Indian Army का इतिहास भी जान सकते हैं। ब्रिटिश शासन, आधुनिक भारत में स्वतंत्रता के बाद भारतीय इतिहास की भूमिका। उम्मीदवार सेना में जीवन भी जान सकते हैं। आधिकारिक डब्ल्यू से विभिन्न पदों, पात्रता, और कई अन्य विवरणों के लिए परीक्षाओं के बारे में विवरण ईबेसाइट भारतीय सेना के बारे में अधिक जानने के लिए आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर सकते हैं।

How To Apply Indian Army Recruitment

कई उम्मीदवार नवीनतम Indian Army Recruitment के लिए आवेदन करना चाहते हैं, लेकिन वे पदों के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया नहीं जानते हैं। हम इन पदों के लिए आवेदन कैसे करें, इसका मार्गदर्शन करने के लिए हम यहां हैं। आवेदन का तरीका एक पद से दूसरे पद में भिन्न हो सकता है। उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि वे आधिकारिक वेबसाइट में बताए गए सभी निर्देशों को पढ़ते हैं। उन्हें आवेदन पत्र के साथ शैक्षिक योग्यता, आयु प्रमाण आदि के आवश्यक दस्तावेज भी संलग्न या अपलोड करने चाहिए।

उन्हें यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि वे निर्धारित समय सीमा के भीतर अंतिम से पहले आवेदन पत्र (ऑनलाइन / ऑफलाइन मोड में) भेज दें। ऑफलाइन पंजीकरण के मामले में, सुनिश्चित करें कि आपने आवेदन पत्र के लिफाफे को सही पते के साथ लिखा है। नवीनतम भारतीय सेना भर्ती 2021 – 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें, इसके बारे में हमने नीचे कुछ निर्देशों का उल्लेख किया है। कृपया इन चरणों का पालन करें और अपना ऑनलाइन पंजीकरण पूरा करें। हमने आपको नीचे Indian Army की आधिकारिक वेबसाइट तक सीधी पहुंच प्रदान की है।

  • चरण 1: सबसे पहले, Indian Army Official Website पर जाएं। भारतीय सेना की आधिकारिक वेबसाइट joinindianarmy.nic.in (OR) www.indianarmy.nic.in है। आप नीचे दिए गए डायरेक्ट लिंक पर भी क्लिक कर सकते हैं।
  • चरण 2: अब, भारतीय सेना का Home Page स्क्रीन पर प्रदर्शित होता है।
  • चरण 3: आपको रिक्रूटमेंट सेक्शन पर क्लिक करना होगा।
  • चरण 4: आप जिस पद के लिए आवेदन करने जा रहे हैं, उसकी Recruitment Notification खोजें।
  • चरण 5: उस लिंक पर क्लिक करें।
  • चरण 6: आधिकारिक वेबसाइट में उल्लिखित सभी विवरणों के साथ-साथ निर्देशों को भी पढ़ें।
  • चरण 7: अप्लाई ऑनलाइन ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • चरण 8: अपना विवरण दर्ज करें जैसे कि आपका पूरा नाम, जन्म तिथि, फोन नंबर, ईमेल आईडी, आदि, जैसा कि आधिकारिक नोटिफिकेशन में बताया गया है।
  • चरण 9: आधिकारिक Notification में निर्धारित प्रारूप के अनुसार शैक्षिक योग्यता, आयु प्रमाण, फोटो आदि के आवश्यक दस्तावेज संलग्न करें।
  • चरण 10: अंत में, आधिकारिक Notification में बताए गए तरीके से आवेदन पत्र भेजें। अंतिम तिथि से पहले आवेदन पत्र भेजना न भूलें।

Download Indian Army Admit Card

Indian Army ने विभिन्न पदों पर योग्य उम्मीदवारों की भर्ती के लिए एक भर्ती Notification जारी की है। इसमें उल्लेख किया गया है कि Indian Army में कई Vacancy हैं। इन पदों के लिए करीब एक लाख उम्मीदवारों ने आवेदन किया है। उन्होंने परीक्षा के लिए अच्छी तैयारी शुरू कर दी है। Indian Army Exam 2022 आने वाले दिनों में आयोजित होने जा रही है। भारतीय सेना ने अधिसूचित किया है कि वह जल्द ही नवीनतम Indian Army Admit Card/ Hall Ticket जारी करने जा रही है। उम्मीदवारों को Admit Card का महत्व पता होना चाहिए। Admit Card/ Hall Tiket के बिना, किसी भी छात्र को Exam Hall में जाने की अनुमति नहीं है।

यहां तक ​​कि उम्मीदवार एक मेधावी छात्र भी हो सकता है, लेकिन उसे Exam में बैठने की अनुमति नहीं है। सभी उम्मीदवारों को परीक्षा में प्रवेश पत्र लेने के महत्व को जानना आवश्यक है। सभी उम्मीदवार जिन्होंने नवीनतम Indian Army Recruitment 2022 के पदों के लिए आवेदन किया है, वे अपने प्रवेश पत्र डाउनलोड करना चाहते हैं। लेकिन उनमें से कुछ भारतीय सेना हॉल टिकट 2022 को डाउनलोड करना नहीं जानते हैं। इसलिए, हम आपको अपना हॉल टिकट डाउनलोड करने में मदद करेंगे। अपना एडमिट कार्ड कैसे डाउनलोड करें, इसके बारे में हमने आपको कुछ निर्देश नीचे दिए हैं। एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए आप इन निर्देशों का पालन कर सकते हैं। Indian Army Admit Card/ Hall Ticket Download करने के चरण इस प्रकार हैं।

  • चरण 1: भारतीय सेना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं जो joinindianarmy.nic.in (OR) www.indianarmy.nic.in है। आप भारतीय सेना के Admit Card के सीधे लिंक पर भी क्लिक कर सकते हैं जो नीचे दिया गया है।
  • चरण 2: अब, आपको Admit Card अनुभाग खोजना होगा।
  • चरण 3: आपके द्वारा आवेदन किए गए पद की खोज करें।
  • चरण 4: इसके बाद, आपको दिए गए फ़ील्ड में अपना विवरण जैसे नाम, जन्म तिथि, फोन नंबर, ईमेल आईडी आदि दर्ज करना होगा।
  • चरण 5: स्क्रीन पर एक नया पेज प्रदर्शित होगा।
  • चरण 6: आपका Admit Card/ Hall Ticket आपकी स्क्रीन पर दिखाई देगा।
  • चरण 7: आप डाउनलोड विकल्प पर क्लिक करके अपना प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं।
  • चरण 8: भविष्य में किसी भी उपयोग के लिए इसका प्रिंट आउट ले लें।
  • चरण 9: अपनी सुरक्षा के लिए इसकी एक प्रति लेना न भूलें।

सेना परीक्षा में भाग लेने से पहले। उम्मीदवारों को प्रश्न पैटर्न और परीक्षा में प्रश्नों के पूछे जाने के तरीके के बारे में स्पष्ट विवरण पता होना चाहिए। छात्रों को अधिक से अधिक पिछले पेपरों का अभ्यास करने की आदत होनी चाहिए। यह सुझाव दिया जाता है कि प्रत्येक उम्मीदवार जो इस परीक्षा में शामिल होने जा रहा है, पिछले पत्रों का अभ्यास करने के लिए। बहुत से उम्मीदवार Answer PDF के साथ नवीनतम Indian Army कीमती वर्ष प्रश्न पत्रों की खोज कर रहे हैं। मॉडल प्रश्न पत्र उन लोगों के लिए एक आत्म परीक्षण के रूप में भी कार्य करते हैं जो ज्ञान प्राप्त करना चाहते हैं और अपने तर्क कौशल में सुधार करना चाहते हैं।

Indian Army के सैंपल पेपर्स का अभ्यास करने से आपको कम समय में सवालों के जवाब देने में मदद मिलेगी। इस प्रकार यह समय प्रबंधन में मदद करता है जो कि किसी भी Exam में सबसे महत्वपूर्ण बात है। छात्रों को समय आने पर अधिक सतर्क रहना होगा। सभी छात्रों के सामने सबसे अधिक समस्या यह है कि दिए गए समय में सभी प्रश्नों का उत्तर नहीं दे सकते हैं। इससे बचने के लिए उन्हें परीक्षा की अच्छी तैयारी करनी चाहिए। सभी विषयों के पिछले पेपर, पेपर/अनुभाग हमारी वेबसाइट पर उपलब्ध हैं। आप उन्हें मुफ्त में डाउनलोड कर सकते हैं |

Indian Army Recruitment 2022 for Engineers

सेना सभी योग्य और इच्छुक उम्मीदवारों के लिए नौकरी के कई अवसर प्रदान करती है।इंजीनियरिंग उम्मीदवारों के लिए नौकरी के कई अवसर हैं जैसे इलेक्ट्रिकल इंजीनियर, इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग में विशिष्टता वाले उम्मीदवार, सिविल इंजीनियर,मैकेनिकल इंजीनियर, इंस्ट्रुमेंटेशन इंजीनियर, एरोनॉटिकल इंजीनियर और इंजीनियरिंग उम्मीदवारों की विभिन्न अन्य शाखाएं। हर साल, Indian Army Recruitment for Engineers छात्रों को इंजीनियरिंग फ्रेशर्स 2022 के लिए नवीनतम भारतीय सेना भर्ती के लिए आवेदन करने के लिए आमंत्रित करती है। इस साल भी इसने इंजीनियर्स के लिए कई भर्ती नोटिफिकेशन जारी की हैं और आने वाले दिनों में कई अधिसूचनाएं जारी करने जा रही हैं। इसलिए, उम्मीदवारों को इन भर्ती के नवीनतम अपडेट पर उचित ज्ञान होना चाहिए। Indian Army में पुरुष और महिला उम्मीदवारों के लिए कई अवसर हैं। इंजीनियरिंग उम्मीदवारों के लिए तकनीकी प्रविष्टियों के साथ-साथ गैर तकनीकी प्रविष्टियां भी हैं। हम आपको भारतीय सेना में शामिल होने के लिए इंजीनियरिंग उम्मीदवारों के लिए प्रवेश योजनाओं के बारे में विस्तृत जानकारी देंगे।

TGC (Technical Graduate Course):

TGC Entry स्थायी कमीशन के लिए है। Indian Army में शामिल होने के इच्छुक इंजीनियरिंग उम्मीदवार इस योजना का विकल्प चुन सकते हैं। यह तकनीकी स्नातक सिलेबस, TGC हर साल दो बार आयोजित किया जाता है। इंजीनियरिंग उम्मीदवारों को उनके 6 सेमेस्टर तक उनके प्रतिशत के आधार पर शॉर्टलिस्ट किया जाता है। यह टीजीसी केवल पुरुष उम्मीदवारों के लिए है। टीजीसी प्रवेश के साक्षात्कार में योग्य उम्मीदवार प्रशिक्षण के लिए Indian Army Academy में शामिल हो सकते हैं। हम आपको नीचे इस TGC के लिए पात्रता मानदंड भी प्रदान करेंगे।

शैक्षिक योग्यता: उम्मीदवारों को नोटिफिकेशन में निर्दिष्ट स्ट्रीम में अपना इंजीनियरिंग स्नातक पूरा करना चाहिए था |

आयु सीमा: 21 वर्ष से 26 वर्ष (नवीनतम आधिकारिक अधिसूचना में उल्लिखित आयु सीमा पर विचार किया जाना चाहिए)।

TGC Cutt Of Marks: 70% – 75% (नवीनतम अधिसूचना में निर्दिष्ट प्रतिशत पर विचार किया जाना चाहिए)।

प्रशिक्षण की अवधि: भारतीय सैन्य अकादमी में 1 वर्ष है।

चयन का तरीका: कोई लिखित परीक्षा नहीं होगी। उम्मीदवारों को उनके इंजीनियरिंग में प्रतिशत के आधार पर शॉर्टलिस्ट किया जाता है।

SSC Technical (Short Service Commission):

यह प्रविष्टि लघु सेवा आयोग के लिए है। यह SSC टेक एंट्री हर साल 2 बार आयोजित की जाएगी। लघु चयन आयोग (एसएससी) टेक एंट्री के लिए पुरुष और महिला दोनों उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। शैक्षिक योग्यता, आयु सीमा, आवेदन करने का तरीका, चयन विधि और विभिन्न अन्य विवरण नीचे दिए गए हैं।

शैक्षिक योग्यता: वे उम्मीदवार जिन्होंने नोटिफिकेशन में निर्धारित स्ट्रीम में इंजीनियरिंग स्नातक किया है।

आयु सीमा: 21 वर्ष से 26 वर्ष।

SSC Cutt Of Marks: 70% से 75% तक (यह उम्मीदवारों के लिंग के आधार पर भिन्न हो सकता है) |

प्रशिक्षण की अवधि: अधिकारी प्रशिक्षण अकादमी, गया में 1 वर्ष।

चयन विधि: उम्मीदवारों को उनके इंजीनियरिंग में प्रतिशत के आधार पर शॉर्टलिस्ट किया जाता है।

आवेदन कैसे करें: आवेदन का तरीका ऑनलाइन मोड है। Indian Army की आधिकारिक वेबसाइट joinindianarmy.nic.in है।

CDS ( Combined Defense Service ) Exam:

CDS Exam एक गैर तकनीकी प्रवेश परीक्षा है। सीडीएस परीक्षा इंजीनियरिंग उम्मीदवारों के लिए आयोजित की जाती है। यह CDS Exam UPSC (संघ लोक सेवा आयोग) द्वारा आयोजित की जाती है। यह परीक्षा साल में दो बार आयोजित की जाती है। इस परीक्षा में शामिल होने के लिए कोई प्रतिशत सीमा नहीं है। अधिक जानकारी के लिए कृपया आधिकारिक नोटिफिकेशन देखें।

NCC Special Entry:

एनसीसी एंट्री एक नॉन टेक्निकल एंट्री है। अधिसूचना जारी होने पर इंजीनियरिंग उम्मीदवार जिनके पास एनसीसी ‘सी’ प्रमाणपत्र है, वे आवेदन कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक अधिसूचना देखें।

Territorial Army:

प्रादेशिक सेना एक गैर तकनीकी प्रवेश है। जिन उम्मीदवारों ने अपनी इंजीनियरिंग पूरी कर ली है और नौकरी कर ली है, वे इस प्रवेश के लिए पात्र होंगे। अधिक जानकारी के लिए आप आधिकारिक नोटिफिकेशन पढ़ सकते हैं।
मेडिकल और पैरामेडिकल स्टाफ के लिए Indian Army Recruitment
भारतीय सेना में मेडिकल उम्मीदवारों के लिए कई अवसर हैं।
लेकिन उन्हें भारतीय सेना द्वारा पेश किए गए अवसरों के बारे में कोई जानकारी नहीं है। खैर, हम आपको उन्हें एक में समझेंगे मेडिकल टेस्ट, मेडिकल मानक, लिखित परीक्षा, साक्षात्कार और अन्य परीक्षण शामिल हैं। भारतीय सेना चिकित्सा कोर भर्ती, भारतीय सेना चिकित्सा अधिकारी भर्ती के पदों के लिए हर साल कुछ लाख उम्मीदवार आवेदन करते हैं। इस वर्ष भी उन्होंने भारतीय सेना चिकित्सा भर्ती 2022 के लिए आवेदन किया है। हम आपको हमारी वेबसाइट में सभी पदों के लिए नवीनतम परीक्षा पैटर्न,सिलेबस और पिछले पेपर पीडीएफ प्रारूप में मुफ्त में प्रदान करते हैं।

NDA ( National Defense Academy ) Exam:

Indian Army में शामिल होने के बाद सबसे अच्छे तरीकों में से एक के बाद भारतीय सेना में शामिल होने का सबसे अच्छा तरीका NDA Exam है। एनडीए राष्ट्रीय रक्षा अकादमी को संदर्भित करता है। NDA Exam भारतीय सेना, भारतीय नौसेना और भारतीय वायु सेना जैसे भारतीय रक्षा बलों में शामिल होने के लिए एक प्रवेश परीक्षा है। तो, जिन उम्मीदवारों ने गणित और भौतिकी के साथ या गणित और भौतिकी के बिना 10 + 2 या इंटरमीडिएट उत्तीर्ण किया है। गणित के साथ या उसके बिना उम्मीदवारों को अपने 10 + 2 में एनडीए परीक्षा में सामान्य योग्यता वाले गणित के पेपर का उत्तर देना चाहिए। NDA (राष्ट्रीय रक्षा अकादमी) परीक्षा हर साल दो बार आयोजित की जाती है। परीक्षा को NDA I परीक्षा और NDA II परीक्षा कहा जाता है। मेडिकल उम्मीदवार जो अधिकारी बनना चाहते हैं, वे भी इस परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Army Medical Corps (AMC):

सेना कोर सेना के सभी लोगों को चिकित्सा सेवाएं प्रदान करती है। वे सेना में विशेषज्ञ कोर हैं। इन मेडिकल कोर को एसएससी अधिकारी (लघु सेवा आयोग अधिकारी) के रूप में भर्ती किया जाता है।

शैक्षिक योग्यता: उम्मीदवारों को MD या MS या MCH (ओआर) डिप्लोमा धारक जैसे DM या DNB या DOMS या DLO या DA जैसे पोस्ट ग्रेजुएशन पूरा करना चाहिए था।

आयु सीमा: 45 वर्ष से कम।

चयन विधि: उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा, चिकित्सा परीक्षा, चिकित्सा मानकों, चिकित्सा परीक्षण और SSC (लघु सेवा आयोग) या प्रमुख आयोग द्वारा आयोजित एक साक्षात्कार के माध्यम से किया जाता है।

आवेदन का तरीका: ऑनलाइन मोड।

जो उम्मीदवार आर्मी मेडिकल कोर के रूप में भर्ती होने के इच्छुक हैं, उन्हें चयन प्रक्रिया का ज्ञान है। प्रारंभ में, आर्मी कोर के रूप में भर्ती होने के दो तरीके हैं। एक तरीका शॉर्ट सर्विस कमीशन के माध्यम से है और दूसरा स्थायी कमीशन के माध्यम से है।

Army Medical Corps – Short Service Commission ( SSC ):

SSC, शॉर्ट सर्विस कमीशन हर साल एक बार SSC अधिकारियों के रूप में उम्मीदवारों की भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी करता है। जो उम्मीदवार पात्र होंगे उन्हें साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा। इंटरव्यू नई दिल्ली में होगा. साक्षात्कार में एसएससी उम्मीदवारों की योग्यता का आकलन करेगा और उम्मीदवारों का चयन करेगा। उम्मीदवारों को साक्षात्कार में परिणाम के आधार पर शॉर्टलिस्ट किया जाएगा। शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को चिकित्सा परीक्षा से गुजरना चाहिए जो सशस्त्र बल अस्पताल, नई दिल्ली में नामित है।

Army Medical Corps – Permanent Commission:

SSC अधिकारी स्थायी आयोग में भर्ती होने के लिए साक्षात्कार (विभागीय साक्षात्कार) में भाग ले सकते हैं। शॉर्ट सर्विस कमीशन के अधिकारी ध्यान दें कि वे SSC सेवा के 2 साल पूरे होने के बाद ही विभागीय साक्षात्कार में शामिल हो सकते हैं। उन्हें यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि सेवा में कोई व्यवधान न हो। विभिन्न शैक्षणिक योग्यताओं के लिए आयु सीमा इस प्रकार है।

शैक्षिक योग्यता और आयु सीमा:

पोस्ट ग्रेजुएशन (एमडी या एमएस) 35 वर्ष से कम।

पोस्ट ग्रेजुएशन डिप्लोमा 32 साल से कम।

एमबीबीएस 31 साल से कम।

Army Dental Corps ( ADC ):

चयन स्थायी आयोग के माध्यम से किया जाता है। जिन उम्मीदवारों ने अपने अंतिम वर्ष में न्यूनतम 60% अंकों के साथ डेंटल साइंस (बीडीएस) में स्नातक पूरा किया है या वे उम्मीदवार जिन्होंने किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या कॉलेज (ओआर) से MDS पास किया है, वे उम्मीदवार जिन्होंने अपनी 1 साल की रोटरी इंटर्नशिप की है। डेंटल काउंसिल ऑफ इंडिया (OR) द्वारा मान्यता प्राप्त है जिन उम्मीदवारों के पास परमानेंट डेंटल रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट है, वे आर्मी डेंटल कॉर्प्स बनने के पात्र हैं। BDS उम्मीदवारों के मामले में ऊपरी आयु सीमा 28 वर्ष है; MDS उम्मीदवारों के मामले में 30 वर्ष है। चयन विधि में एक साक्षात्कार शामिल है।

शैक्षिक योग्यता: 60% अंकों के साथ BDS या MDS (ओआर) ने 1 साल की रोटरी इंटर्नशिप (ओआर) की हो, के पास स्थायी दंत पंजीकरण प्रमाणपत्र होना चाहिए।

आयु सीमा: BDS – 28 वर्ष से कम | MDS – 30 वर्ष से कम

Indian Army में शामिल हों – स्नातक, डिप्लोमा धारकों के लिए रिक्ति, 10+2, 12 वीं पास स्नातक के बाद स्नातक Indian Army में शामिल होने की प्रक्रिया से अनजान हैं। स्नातक उम्मीदवार CDS (संयुक्त रक्षा सेवा) परीक्षा में उत्तीर्ण होकर भारतीय सेना में शामिल हो सकते हैं जो UPSC (संघ लोक सेवा आयोग) द्वारा आयोजित की जाती है। यह CDS परीक्षा साल में दो बार आयोजित की जाती है। CDS परीक्षा सेवा चयन आयोग (एसएससी) के लिए एक गैर तकनीकी प्रवेश परीक्षा है। उम्मीदवार गैर तकनीकी प्रवेश के माध्यम से भी भारतीय सेना में शामिल हो सकते हैं।

कला, विज्ञान, चिकित्सा, भौतिकी, कंप्यूटर, इंजीनियरिंग और विभिन्न अन्य क्षेत्रों में स्नातकों के लिए कई तकनीकी और गैर-तकनीकी प्रवेश हैं। भारतीय सेना में B.Com, B.Sc., B.Tech, B.E, BCA, BA, B.Law, MBA, MCA, ICWA, CA और कई अन्य स्नातकों के लिए कई अवसर हैं। कई छात्रों को भारतीय सेना द्वारा दिए गए अवसरों के बारे में उचित जानकारी नहीं है। यदि आप पदों के लिए पात्र हैं तो आप Indian Army में भी शामिल हो सकते हैं। आप सैनिक ट्रेड्समैन, सैनिक नर्सिंग सहायक, SSC Tech (पुरुष), SSC Tech (महिला) और विभिन्न अन्य पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

अगर आपका कोई सवाल है तो आप हमें नीचे कमेंट कर सकते हैं। नवीनतम भारतीय सेना भर्ती 2022, भारतीय नौसेना भर्ती और भारतीय वायु सेना भर्ती, सशस्त्र बलों, नवीनतम रेलवे नौकरियों की वैकेंसी 2021, सभी सरकारी नौकरियों की वैकेंसी 2022, विभिन्न अन्य पर मुफ्त अपडेट प्राप्त करने के लिए कृपया अपनी वैध ईमेल आईडी दर्ज करके हमें सदस्यता लें। आपके ईमेल पर भारतीय रक्षा बलों में नौकरियां रिक्तियां। आप हमारी वेबसाइट को Ctrl + D पर क्लिक करके भी बुकमार्क कर सकते हैं।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.