SBI Clerk Selection Process 2022 एसबीआई क्लर्क चयन प्रक्रिया

Detailed Examine of Selection Process – SBI Clerk Recruitment 2022 यदि आप एक स्नातक और गैर-रोजगार / स्नातक छात्र हैं और करियर विकल्प के रूप में बैंक नौकरियों की तलाश कर रहे हैं, तो 2022 वह वर्ष हो सकता है, जब बैंकर बनने का आपका सपना सच हो सकता है और इसका कारण भारत का नंबर 1 पब्लिक सेक्शन है। बैंक, SBI जल्द ही अपनी Recruitment की घोषणा करेगा। SBI Recruitment के तहत बैंक 5000 क्लर्क पदों की घोषणा करेगा। सूत्रों की माने तो SBI क्लर्क अधिसूचना मार्च 2022 से पहले आ सकती है। अपनी पिछली पोस्ट में, हमने SBI Clerk Online Application Form जमा करने के लिए चरण दर चरण प्रक्रिया साझा की है और आज, इस पोस्ट में हम जा रहे हैं आपके साथ साझा करने के लिए, क्लर्कों की भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया। एसबीआई क्लर्क चयन प्रक्रिया या SBI Clerk Selection Process Recruitment विस्तृत विश्लेषण पर बहुत ही लेख में चर्चा की गई है, ध्यान से पढ़ें।

SBI Clerk Selection Process 2022

SBI Clerk Selection Process 2021 - 2022- एसबीआई क्लर्क चयन प्रक्रिया

यहां यह उल्लेखनीय है कि SBI Clerk Exam भारत में सबसे अधिक प्रतिस्पर्धी परीक्षाओं में से एक है। स्थिति की मानें तो SBI में एक पद के लिए एवरेज 500 उम्मीदवार प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं। इसलिए, SBI Clerk Exam पास करने के लिए, अच्छी योग्यता के साथ अपनी तैयारी जल्दी शुरू करने और परीक्षा के लिए सही किताबें और अध्ययन सामग्री चुनने की सलाह दी जाती है। आवेदक को केवल उन्हीं पुस्तकों का चयन करना होगा, फिर पूरा एसबीआई क्लर्क पाठ्यक्रम को कवर करना होगा |

अब, हम आपके साथ में क्लर्कों की भर्ती के लिए एसबीआई द्वारा की जाने वाली विस्तृत चयन प्रक्रिया पर चर्चा करेंगे। यह सलाह दी जाती है कि आप परीक्षा पैटर्न, कट ऑफ अंक और परीक्षा में प्रतिस्पर्धा को ध्यान में रखते हुए अपनी तैयारी शुरू करें।

SBI Clerk 2022 Selection Process (एसबीआई क्लर्क चयन प्रक्रिया)

SBI में Clerk की Recruitment के लिए चयन प्रक्रिया में Written Exam (लिखित परीक्षा) और साक्षात्कार शामिल हैं। लिखित परीक्षा केवल ऑनलाइन मोड की है।

  • Preliminary Exam (प्रारंभिक परीक्षा)
  • Mains Exam (मेन्स परीक्षा)
  • Skill Test/GD (स्किल टेस्ट/जीडी)
  • Merit List (मेरिट लिस्ट)

Written Exam: (लिखित परीक्षा)

अंतिम तिथि से पहले सफलतापूर्वक अपने ऑनलाइन आवेदन जमा करने वाले सभी आवेदनों को Admit Card जारी किए जाएंगे, जिसके आधार पर उन्हें निर्दिष्ट तिथि, समय और स्थान पर ऑनलाइन परीक्षा में उपस्थित होना होगा।

लिखित परीक्षा में 200 प्रश्न होते हैं, जिसमें प्रत्येक खंड से 40 प्रश्न होते हैं। प्रत्येक प्रश्न एक अंक का है। प्रश्न पत्र में नीचे दिए गए अनुसार 5 खंड होंगे:

1) Test of Reasoning / रीजनिंग की परीक्षा (40 प्रश्न / 40 अंक)

2) Quantitative Aptitude / मात्रात्मक योग्यता (40 प्रश्न / 40 अंक)

3) General English / सामान्य अंग्रेजी (40 प्रश्न / 40 अंक)

4) General Awareness / सामान्य जागरूकता (40 प्रश्न / 40 अंक)

5) Computer Knowledge & Marketing Aptitude / कंप्यूटर ज्ञान और विपणन योग्यता (40 प्रश्न / 40 अंक)

Exam Duration: परीक्षा अवधि:

ऑनलाइन प्रीलिम्स परीक्षा में 1 घंटे का समग्र समय होगा।

ऑनलाइन MAINSExam का समय 2 घंटे 15 मिनट का होगा

परीक्षा पैटर्न का सटीक विचार प्राप्त करने के लिए, आवेदकों को एसबीआई क्लर्क परीक्षा पैटर्न पर हमारी विस्तृत पोस्ट पढ़ने की सलाह दी जाती है।

SBI Clerk Exam Pattern

Preliminary Exam (प्रारंभिक परीक्षा):

S.NoSectionNo of QuestionsMaximum MarksTime DurationMedium
1Logical Reasoning353520 MinHindi & English
2Quantitative Ability353520 MinHindi & English
3English Language303020 MinHindi & English
 Total10010060 Min

MAINS Exam Pattern (मेन्स परीक्षा पैटर्न):

S.NoSectionNo of QuestionsMaximum MarksTime DurationMedium
1Logical Reasoning506045 MinHindi & English
2Quantitative Ability505045 MinHindi & English
3English Language404035 MinHindi & English
4General Awareness505035 MinHindi & English
 Total1902002 Hour 40 Min 

Sectional Cut Off:

आवेदकों को पता होना चाहिए कि SBI Clerk Exam में अनुभागीय कट ऑफ है। इसका मतलब है कि आपको सभी 5 खंडों को व्यक्तिगत रूप से पास करना होगा और साक्षात्कार के लिए शॉर्टलिस्ट किए जाने के लिए न्यूनतम कुल अंक प्राप्त करने होंगे।

Minimum Sectional Cut off marks बैंक द्वारा तय किए जाएंगे। लिखित परीक्षा के प्रत्येक खंड में एक साथ लिए गए सभी उम्मीदवारों के प्रदर्शन के आधार पर। हालांकि, आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को विषयवार अंकों में 5% की छूट दी जाएगी।

Aggregate Marks: कुल अंक:

हालांकि, कुल पर न्यूनतम कट ऑफ अंक बैंक द्वारा तय किया जाएगा।

Shortlisting for Interview: साक्षात्कार के लिए शॉर्टलिस्टिंग:

बैंक 1:3 के अनुपात में साक्षात्कार के लिए उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट करेगा। रिक्तियों की।

उदाहरण: यदि बैंक 5000 क्लर्क पदों का विज्ञापन करता है, तो साक्षात्कार के लिए चुने जाने वाले उम्मीदवारों की कुल संख्या 15000 है (अर्थात 1:3)

Interview:

वे उम्मीदवार, जो प्रत्येक खंड में न्यूनतम निर्दिष्ट अंक प्राप्त करते हैं और न्यूनतम कुल प्रतिशत (कट ऑफ मार्क्स) और मेरिट में (1: 3) के अनुपात में उच्च रैंक प्राप्त करते हैं। रिक्तियों को साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा।

  • आवेदकों को साक्षात्कार में भी न्यूनतम अंक प्राप्त करने चाहिए
  • साथ ही, स्थानीय भाषा के ज्ञान को साक्षात्कार में जोड़ा जाएगा और स्थानीय भाषा के लिए वजन सरकार के दिशानिर्देशों के अनुसार दिया जाएगा।
  • इसके अलावा, अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / अन्य पिछड़ा वर्ग / पीडब्ल्यूडी / एक्सएस श्रेणियों से संबंधित उम्मीदवारों को साक्षात्कार के अंकों में 5% की छूट दी जाएगी

Final Merit : अंतिम योग्यता:

अंतिम मेरिट उम्मीदवारों के प्रदर्शन पर आधारित होगी

  • लिखित परीक्षा (प्रारंभिक)
  • लिखित परीक्षा (मेन्स)
  • साक्षात्कार।

एक परिणाम तैयार किया जाता है चयन सूची आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड की जाएगी।

यह वर्षों से भारतीय स्टेट बैंक द्वारा प्रयोग की जाने वाली चयन की पारंपरिक विधि है। हालांकि, अगर कोई बैंक आगामी क्लर्क परीक्षा के लिए चयन प्रक्रिया में कोई बदलाव करेगा, तो हम आपको इस पेज के माध्यम से सूचित करेंगे।

अपडेट?

SBI Clerk Notification की घोषणा के बाद, हम इस वेबसाइट पर पूरा विवरण प्रकाशित करेंगे। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे इस वेबसाइट को नियमित रूप से देखते रहें, ताकि आप एसबीआई क्लर्क भर्ती से संबंधित कुछ भी याद न करें.

यदि आप कुछ भी पूछना चाहते हैं, तो बेझिझक नीचे दिए गए टिप्पणी अनुभाग में अपने प्रश्न पोस्ट करें।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.