SSC CHSL Syllabus 2022 | 10+2 परीक्षा के लिए एसएससी सीएचएसएल पाठ्यक्रम Download PDF

10+2 परीक्षा के लिए SSC CHSL Syllabus 2022 – 10+2 परीक्षा के लिए एसएससी सीएचएसएल पाठ्यक्रम Download PDF एसएससी सीएचएसएल पाठ्यक्रम यहाँ देखे.

एसएससी सीएचएसएल अधिसूचना की घोषणा की गई है? विस्तृत SSC CHSL 2022 पाठ्यक्रम को पहले से जान लें और परीक्षा की तैयारी के लिए तैयार हो जाएं
नोट: परीक्षा की योजना और पैटर्न में कुछ बड़े बदलाव किए गए हैं। हालाँकि, सिलेबस वही रहता है और परीक्षा के वेटेज और अवधि में बदलाव किए गए हैं
SSC CHSL 2022 की संभावित परीक्षा कार्यक्रम SSC द्वारा घोषित कर दिया गया है और परीक्षा कैलेंडर के माध्यम से सूचित किया गया है, जो 13 नवंबर, 2021 को जारी किया गया था। यदि, आप CHSL-2022 परीक्षा में उपस्थित हुए हैं, तो आपको परीक्षा पैटर्न, योजना और पाठ्यक्रम के बारे में पता होना चाहिए। सीएचएसएल परीक्षा के, लेकिन, यदि यह इस परीक्षा में आपकी पहली उपस्थिति है, तो यह पोस्ट पढ़ने योग्य है क्योंकि हम सीएचएसएल 2022 परीक्षा के लिए परीक्षा पैटर्न और पाठ्यक्रम के बारे में विस्तार से चर्चा करेंगे।

SSC CHSL Syllabus 2022 | एसएससी सीएचएसएल पाठ्यक्रम Download PDF

SSC CHSL Syllabus 2022 10+2 परीक्षा के लिए एसएससी सीएचएसएल पाठ्यक्रम Download PDF

आवेदकों को एसएससी सीएचएसएल 2022 कट ऑफ पर हमारी आगामी पोस्ट पढ़ने की भी सलाह दी जाती है, ताकि आपको यह पता चल सके कि लिखित परीक्षा में सफल होने के लिए आपको कितने अंक प्राप्त करने होंगे। चूंकि इस परीक्षा में केवल 2 चरण होते हैं यानी लिखित परीक्षा और वर्णनात्मक पेपर, इसलिए, कट ऑफ आम तौर पर अधिक होता है। कटऑफ अधिक होने का एक अन्य कारण बड़ी संख्या है। आवेदकों की और कम रिक्तियों की संख्या। इस परीक्षा में औसतन 20 से 25 लाख से अधिक उम्मीदवार शामिल होते हैं

कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) द्वारा आयोजित SSC CHSL Exam के बाद एसएससी सीएचएसएल परीक्षा सबसे लोकप्रिय परीक्षाओं में से एक है। सीजीएल परीक्षा ग्रुप बी और सी पदों के लिए स्नातकों के लिए है, सीएचएसएल परीक्षा इंटरमीडिएट के लिए है, जिन्होंने 12 वीं कक्षा उत्तीर्ण की है। इस परीक्षा में शामिल होने की आयु सीमा 18-27 वर्ष है।

SSC CHSL Exam Syllabus 2022

लेकिन इससे पहले कि हम Exam syllabus पर चर्चा करें, आवेदकों को सीएचएसएल परीक्षा की समयरेखा और परीक्षा अनुसूची पर ध्यान देना चाहिए। आवेदकों को ध्यान देना चाहिए कि सीएचएसएल परीक्षा के लिए अधिसूचना 8 अक्टूबर, 2022 (3 महीने की देरी के बाद) को घोषित की गई थी, जबकि कंप्यूटर आधारित लिखित परीक्षा 7 जनवरी से 5 फरवरी 2022 को संभावित रूप से निर्धारित है।

SSC CHSL परीक्षा मुख्य रूप से लोअर डिवीजन क्लर्क (LDC) और डाटा एंट्री ऑपरेटर पदों के लिए आयोजित की जाती है, लेकिन 2021 से परीक्षा में एक नया पोस्ट-पोस्टल / सॉर्टिंग असिस्टेंट भी शामिल किया गया है। जब से एसएससी परीक्षा कैलेंडर 2022 की घोषणा की गई थी, उम्मीदवारों ने पाठ्यक्रम की तलाश शुरू कर दी है और यह चिंताजनक है, क्योंकि CHSL 2022 के उम्मीदवारों ने पहले से ही परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी है।

अब, CHSL Syllabus को खोजने और उसका विश्लेषण करने और इस पोस्ट के अंत में दिए गए पीडीएफ से इसे डाउनलोड करने की आपकी बारी है।

एसएससी सीजीएल अधिसूचना 2022: 16 मई, 2022

SSC CHSL 2022 Syllabus (एसएससी सीएचएसएल 2022 पाठ्यक्रम)

SSC CHSL परीक्षा को SSC 10+2 Exam, या SSC LDC और DEO परीक्षा के रूप में भी जाना जाता है, इसलिए भ्रमित न हों, क्योंकि यह एक ही बात है, और एक ही पाठ्यक्रम, केवल शब्दावली अलग है।

इससे पहले कि हम पाठ्यक्रम पर चर्चा करें, आपको CHSL Exam के लिए चयन प्रक्रिया के बारे में पता होना चाहिए।

चयन प्रक्रिया में लिखित परीक्षा शामिल है और टाइप / स्किल टेस्ट के लिए इसका पालन किया जाता है। CHSL Written exam की संरचना, योजना और पाठ्यक्रम इस प्रकार है:

लिखित परीक्षा: वे सभी आवेदक जो अंतिम तिथि से पहले सफलतापूर्वक अपना आवेदन जमा करते हैं, उन्हें अनंतिम रूप से लिखित परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। परीक्षा में बैठने से पहले आवेदकों को कॉल लेटर / एडमिट कार्ड डाउनलोड करना होगा।

परीक्षा की तिथि, स्थान और समय सारिणी का उल्लेख कॉल लेटर में किया जाएगा। Admit Cards for CHSL 2022 Exam (सीएचएसएल 2022 परीक्षा) के लिए प्रवेश पत्र दिसंबर 2022 के अंतिम सप्ताह से उपलब्ध होंगे।

एसएससी सीएचएसएल परीक्षा पैटर्न – SSC CHSL Exam Pattern 2022

लिखित परीक्षा में 4 अलग-अलग वर्गों के 200 प्रश्न होंगे, जिसमें प्रत्येक खंड से 50 प्रश्न होंगे। परीक्षा की अवधि केवल 2 घंटे की है।

आइए चलते हैं और पाठ्यक्रम और परीक्षा पैटर्न का पूरा अवलोकन करते हैं:

वर्गों की संख्या: 4

कुल अंक: 200 अंक

आवंटित कुल समय: 75 मिनट

  1. अंग्रेजी (50 अंक)
  2. मात्रात्मक (50 अंक)
  3. जनरल इंटेलिजेंस (50 अंक)
  4. सामान्य ज्ञान (50 अंक)

याद रखें, नकारात्मक अंकन है और उसके लिए, एसएससी प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.50 अंक काटेगा। इसलिए प्रश्नों का प्रयास करते समय बहुत सावधान रहें, क्योंकि अन्य परीक्षाओं की तुलना में इस परीक्षा के लिए कट-ऑफ आमतौर पर बहुत अधिक होता है।

यहां Syllabus of SSC CHSL 2022 Exam का पैटर्न और पाठ्यक्रम दिया गया है.

CHSL_2022_written_exam

यदि आप इस पाठ्यक्रम को देखें, तो आप पाएंगे कि यह पाठ्यक्रम लगभग सीजीएल परीक्षा के समान ही है, केवल कठिनाई स्तर का अंतर है। जबकि SSC CGL syllabus 2022 में स्नातक स्तर का कठिनाई स्तर है, सीएचएसएल परीक्षा का कठिनाई स्तर 10+2 स्तर का है।

एक यह, आप यह भी ध्यान दें कि सीएचएसएल 10+2 के लिए है और सीजीएल स्नातकों के लिए है, इसलिए SSC CGL Eligibility criteria और परीक्षा पैटर्न में अंतर स्पष्ट है।

इस बीच, इन परीक्षाओं के लिए कोई अनुभागीय कट नहीं है, जैसा कि हमारे पास बैंक परीक्षाओं में है, केवल एक समग्र कट ऑफ है और वे आवेदक जो उच्च अंक प्राप्त करते हैं और योग्यता में उच्च स्थान प्राप्त करते हैं, उन्हें कौशल परीक्षा / प्रकार परीक्षण के लिए बुलाया जाएगा।

Section wise Syllabus for SSC CHSL Exam 2022

1) सामान्य जागरूकता अनुभाग (25 प्रश्न / 50 अंक)

यह कम समय लेने वाला और उच्च स्कोरिंग अनुभाग है, केवल शर्त यह है कि आपके पास मजबूत रटना शक्ति है, क्योंकि इस खंड से कुछ भी पूछा जा सकता है। इस खंड के लिए कोई परिभाषित पाठ्यक्रम नहीं है, और इस तरह आपको इस खंड में कम से कम 40 अंक प्राप्त करने के लिए बहुत सी चीजों को याद रखने की जरूरत है।

इन वर्षों में, हमने यह पता लगाने के लिए पिछले प्रश्नपत्रों का विश्लेषण किया है कि इस खंड से कौन से संभावित प्रश्न पूछे जा सकते हैं

इस खंड को नियमित अद्यतन और पूर्ण ज्ञान की आवश्यकता है। इस खंड का अधिक ज्ञान प्राप्त करने के लिए आपको नियमित रूप से एक समाचार पत्र पढ़ना चाहिए।

• इस खंड में पर्यावरण और उसके आसपास के बारे में सामान्य जागरूकता शामिल है।
• रोजमर्रा के विज्ञान से संबंधित विषय

• भारत और उसके पड़ोसी देशों के बारे में ज्ञान (इतिहास, संस्कृति, भूगोल, सामान्य विज्ञान, आर्थिक और वैज्ञानिक अनुसंधान)

यहाँ सामान्य जागरूकता अनुभाग के लिए विस्तृत पाठ्यक्रम है.

ssc ga syllabus

2) सामान्य बुद्धि और तर्क (25 प्रश्न / 50 अंक)

यदि आप बैंक, आईबीपीएस, यूपीएससी, रेलवे आदि किसी भी प्रतियोगी परीक्षा में शामिल होते हैं, तो इन दिनों रीजनिंग हर परीक्षा का हिस्सा है, और SSC CHSL Exam के मामले में भी ऐसा ही है। यहां, आपसे 50 अंकों के 50 रीजनिंग प्रश्न पूछे जाएंगे।

रीजनिंग की तैयारी करना बहुत आसान है और इस खंड का कठिनाई स्तर आसान से मध्यम है जो आपको आसानी से मिल जाएगा। आपको बस प्रत्येक विषय को एक बार पढ़ना है और फिर तय करना है कि तैयारी कहाँ से शुरू करनी है।

रीजनिंग का सिलेबस कुछ ऐसा है जिसे परिभाषित किया गया है, और हम पहले से ही जानते थे कि हमें रीजनिंग सेक्शन के लिए किन विषयों की तैयारी करने की आवश्यकता है

सीएचएसएल 2022 परीक्षा के लिए रीजनिंग अनुभागों का विस्तृत पाठ्यक्रम यहां दिया गया है.

ssc reasoning

यहां जनरल इंटेलिजेंस और रीजनिंग सेक्शन के लिए विषयों का अंकवार वितरण दिया गया है।

  1. सादृश्य (अंक 9)
  • संबंधित शब्द
  • संबंधित वर्णमाला
  • संबंधित संख्या

2. वर्गीकरण (अंक 9)

  • अवर्गीकृत शब्द
  • अवर्गीकृत वर्णमाला
  • संबंधित संख्या

3. श्रृंखला पूर्णता (6 अंक)

  • संख्या श्रृंखला
  • वर्णमाला श्रृंखला
  • अल्फा-न्यूमेरिक सीरीज
  • विविध श्रृंखला

4. कोडिंग-डिकोडिंग (2-3 अंक)

  • संख्या प्रतीकात्मक कोडिंग
  • डायरेक्ट कोडिंग
  • अप्रत्यक्ष कोडिंग

5. रक्त संबंध (3 अंक)

6. बैठने की व्यवस्था (5 अंक)

  • सर्कुलर सिटिंग अरेंजमेंट
  • रैखिक बैठने की व्यवस्था
  • स्क्वायर सिटिंग अरेंजमेंट

7. डायरेक्शन सेंस टेस्ट (2 अंक)

8. तार्किक वेन आरेख (1-2 अंक)

9. वर्णमाला परीक्षण (2 अंक)

10. रैंकिंग टेस्ट (2 अंक)

11. गणितीय संक्रिया (1 अंक)

12. नपुंसकता (1-2 अंक)

13. अशाब्दिक तर्क (5-6 अंक)

3) अंग्रेजी अनुभाग (25 प्रश्न 50 अंकों के)
अंग्रेजी इस परीक्षा का सबसे आसान खंड है (दाएं?) नहीं, कृपया अति आत्मविश्वास में न आएं आप इस परीक्षा को तभी पास कर सकते हैं जब आप प्रत्येक खंड पर सबसे महत्वपूर्ण रूप से अंग्रेजी पर उचित ध्यान देंगे।

फिर से, यह खंड CHSL Exam के उच्च स्कोरिंग अनुभागों में से एक है। यदि आप कुछ बुनियादी व्याकरण के नियमों को जानते हैं, तो आप इस खंड में आसानी से 40-45 अंक प्राप्त कर सकते हैं।

इस खंड के प्रश्नों में शामिल हैं: वाक्य सुधार, एक शब्द प्रतिस्थापन, क्लोज पैसेज, कॉम्प्रिहेंशन पैसेज, पर्यायवाची / विलोम, होमोफोन, मुहावरे, वाक्यांश, आमतौर पर गलत वर्तनी वाले शब्द, कथन, आवाज का परिवर्तन, लेख का उपयोग, विशेषण, क्रियाविशेषण , क्रिया आदि

• त्रुटि का पता लगाएं (2-3 अंक)
• रिक्त स्थान भरें (2 अंक)
• समानार्थक शब्द (2 अंक)
• विलोम (1-2 अंक)
• वर्तनी/गलत वर्तनी वाले शब्दों का पता लगाना (5 अंक)
• मुहावरे और वाक्यांश (3-4 अंक)
• एक-शब्द प्रतिस्थापन (2-3 अंक)
• वाक्यों में सुधार (4-5 अंक)
• क्रिया की सक्रिय/निष्क्रिय आवाज (3 अंक)
• प्रत्यक्ष/अप्रत्यक्ष वर्णन में रूपांतरण (2 अंक)
• वाक्य के हिस्सों में फेरबदल (3-5 अंक)
• गद्यांश में वाक्यों का फेरबदल (3 अंक)
• क्लोज पैसेज (5 अंक)
• कॉम्प्रिहेंशन पैसेज (5-10 अंक)

4) क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड (25 प्रश्न 50 अंक के)
यह मैथ का सेक्शन है और अगर आप मैथ्स में अच्छे नहीं हैं तो यह आपके लिए एक बुरा सपना हो सकता है। लेकिन, यदि आप अभ्यास करते हैं, अभ्यास करते हैं और अभ्यास करते हैं, तो यह खंड आपके पक्ष में काम कर सकता है और आपको पर्याप्त अंक प्राप्त करने में मदद कर सकता है, ताकि आपको आसानी से योग्यता सूची में रखा जा सके। परीक्षा की तैयारी के लिए आपके पास अभी भी 6 महीने हैं। अगर आप इस सेक्शन को रोजाना 2 घंटे देते हैं तो आप बिना ज्यादा परेशानी के 40-45 स्कोर कर सकते हैं।

यह खंड मध्यम से कठिन है। कुछ के लिए यह खंड सबसे आसान है लेकिन कुछ के लिए यह खंड एक बुरा सपना है। लेकिन अगर आपको क्वांटिटेटिव पसंद नहीं है तो भी अगर आप पहले प्रयास में परीक्षा पास करना चाहते हैं तो आपको इसका अध्ययन करना होगा। जितना हो सके उतना अभ्यास करें इससे आपको परीक्षा में आत्मविश्वास और बेहतर अंक प्राप्त करने में मदद मिलेगी

इस खंड से प्रश्न हो सकते हैं: मूल गणित, बीजगणित, ज्यामिति, त्रिकोणमिति क्षेत्रमिति, सांख्यिकी आदि

यहां, हम Syllabus for SSC CHSL Exam 2022 (एसएससी सीएचएसएल परीक्षा) के लिए पाठ्यक्रम को पूरा करते हैं।

यह सिर्फ पिछले साल के पेपर से बना एक अनुमान है। कृपया उपरोक्त जानकारी पर निर्भर न रहें यह आवश्यक है कि आप जानते हैं कि एसएससी के पास किसी भी मामले में पूरे पैटर्न को बदलने के सभी अधिकार हैं। आप बस इतना कर सकते हैं कि कड़ी मेहनत से पढ़ाई करें और अच्छी तैयारी करें।

अपडेट?

चूंकि SSC CHSL 2022 की Notification 8 अक्टूबर 2022 को घोषित की जाएगी, और यदि परीक्षा पैटर्न और पाठ्यक्रम में कोई बदलाव होता है, तो उसे इस पृष्ठ पर अधिसूचित किया जाएगा।

अपनी आगामी पोस्टों में, हम SSC CHSL परीक्षा 2022 के लिए सर्वश्रेष्ठ पुस्तकें साझा करेंगे।

यदि, पाठ्यक्रम के संबंध में आपके कोई प्रश्न हैं, तो कृपया नीचे टिप्पणी अनुभाग के माध्यम से हमसे पूछें। यदि आप पिछले एसएससी प्रश्न पत्र की तलाश कर रहे हैं, तो आपको एसएससी प्रश्न बैंक खरीदना चाहिए, जिसमें पिछले 10 वर्षों के सीएचएसएल पिछले पेपर हैं।

यदि, आप प्रवेश पत्र की घोषणा की प्रतीक्षा कर रहे हैं, तो SSC 10+2 Admit Cards पर यह पोस्ट संबंधित एसएससी वेबसाइटों से प्रवेश पत्र डाउनलोड करने में आपकी सहायता करेगी।

सीएचएसएल परीक्षा 2022 में आयोजित होने के बाद, हम इस वेबसाइट पर SSC CHSL 2022 Question Paper प्रश्न पत्र साझा करेंगे।

Update-1 

यदि आप SSC CHSL 2022 Exam 2022 (एसएससी सीएचएसएल परीक्षा) में चूक गए हैं या आपकी परीक्षा उम्मीदों के अनुसार नहीं हुई है, तो निराश न हों, क्योंकि एसएससी सीजीएल 2022 Notification 16 मई, 2022 को घोषित होने की संभावना है।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.